ये खास पानी आपकी खूबसूरती में लगा सकता है चार चांद

यूं तो खूबसूरती के बहुत नुस्खे मिलते रहते हैं हमें, लेकिन हमें ये ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि वो सेहतमंद है या नहीं। वैसे चावल के पानी को अक्सर लोग फेक देते हैं और इसके आयुर्वेद सौंदर्य गुणों से अंजान रहते हैं। आपको बता दें कि सुंदरता बढ़ाने के लिए ये बेहद फायदेमंद माना गया है।
ये खास पानी आपकी खूबसूरती में लगा सकता है चार चांद
चावल के पानी में मौजूद फेरुलिक एसिड एक एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह त्वचा को झुर्रियों की समस्या से मुक्ति दिलाता है और त्वचा को चमकदार बनाता है।
एशियाई लोग सौंदर्य उपायों में चावल के पानी का उपयोग मुख्य रूप से करते हैं। यह एक बेहतरीन टोनर है। इसे चेहरे पर लगाने में त्वचा की प्राकृतिक चमक लौट आती है। इसके लिए उबले चावल का पानी निकाल कर फ्रिज में रख दें और इसमें नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे ताजा ही इस्तेमाल करें।
चावल विटामिन ई से भरपूर होता है। इसका पानी लगाने से त्वचा को भरपूर मात्रा में विटामिन ई मिलता है।
शरीर को ऊर्जा देने का ये एक अच्छा स्त्रोत है। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चावल के पानी को सुबह पीने से शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा मिलती है।
बुखार के समय अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस समय इसका सेवन वायरल इंफेक्शन में फायदा देगा। शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देता है।
ये पानी बल्ड प्रेशर को संतुलित करने में मदद करता है। हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। साथ ही इसमें सोडियम की मात्रा भी बहुत कम होती है जो हाईपर टेंशन के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

Comments