सेब के छिलके कण्ट्रोल में रखते है ब्लड प्रेशर को

सेब का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. डॉक्टर्स भी रोज एक सेब खाने की सलाह देते है. डॉक्टर्स के अनुसार अगर रोज़ाना एक सेब का सेवन किया जाये तो हमेशा स्वस्थ रहा जा सकता है, कई लोग सेब का सेवन उसके छिलको को हटा कर करते है. पर हम आपको बता दे की अगर आप सेब के पुरे लाभ लेना चाहते है तो हमेशा छिलके सहित ही उसका सेवन करे, सेब के छिलको में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते है जो हमारे शरीर को हमेशा स्वस्थ रखने में मदद करते है .



आज हम आपको सेब के छिलको के फायदों के बारे में बताने जा रहे है-

1-मिनरल्स की भरपूर मात्रा होने के कारन सेब के छिलके दांतों को कैविटीज से दूर रखने का काम करते है. सेब के छिलकों में काफी मात्रा में आयरन और फोलिक एसिड मौजूद होते है जो प्रेनेन्सी में खून को कमी को दूर करने का काम करते है.

2-सेब के छिलको में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, फोलेट और आयरन जैसे आवश्यक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर की हड्डियों और दांतों को मजबूती प्रदान करने का काम करते है.

3-सेब के छिलकों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और फ्लेवानोइड्स तत्व मौजूद होते है जो हमारे दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते है.

4-हाल में ही हुई एकरेसेअर्च के अनुसार सेब के छिलके हाई ब्लड प्रेशर को भी कण्ट्रोल करने में मदद करते है. अगर आप नियमित रूप से सेब के छिलको का सेवन करते है तो इससे शारीरिक कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है.

5-सेब के छिलकों में पैक्टिन नाम का रसायन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को हमेशा कण्ट्रोल में रखता है.

Comments