यूपी के फॉरेस्ट विभाग में बंपर नौकरियां, जल्द होगी इन पदों पर भर्ती

वन विभाग में जल्द ही 2750 फील्ड कर्मचारियों की भर्ती होगी। जंगलों की बेहतर देखभाल के लिए फॉरेस्ट गार्ड और फॉरेस्टर के सभी खाली पद भरने का फैसला किया गया है। वन मंत्री ने विभाग को नियुक्ति प्रक्रिया के लिए जरूरी प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए हैं।
यूपी के फॉरेस्ट विभाग में बंपर नौकरियां, जल्द होगी इन पदों पर भर्ती
वन विभाग में पिछले काफी समय से फॉरेस्टर और फॉरेस्ट गार्ड के करीब 2750 पद खाली हैं। इसके चलते पौधों की न तो ठीक से देखभाल हो पाती है और न ही अवैध कटान पर प्रभावी रोक लग पा रही है। हाल ही में हुई समीक्षा बैठक में विभागीय अधिकारियों ने इस समस्या को प्रमुखता से उठाया।
कहा कि एकबारगी आईएफएस और पीएफएस अफसरों की कमी से तो काम चल सकता है लेकिन मौके पर पेड़ों की देखभाल और रखवाली करने वाले ही नहीं होंगे तो काम नहीं चल सकता। उच्चस्तर पर वार्ता करने के बाद वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने खाली पद भरने के लिए सहमति दे दी है।
वन मुख्यालय से कहा गया है कि खाली पदों का पूरा ब्योरा शासन को भेजा जाए। दोनों ही तरह के पदों के लिए योग्यता के मानक भी निर्धारित किए जाएं। इसके लिए शनिवार को छुट्टी होने के बावजूद वन मुख्यालय के अधिकारी अपने कक्ष में बैठे। उन्होंने खाली पदों के बाबत सूचना इकट्ठा की।

लंबे समय से नहीं हुई भर्तियां

उच्चपदस्थ सूत्रों के मुताबिक, लंबे समय से इन पदों पर कोई भर्ती नहीं हुई है। इस दौरान वन क्षेत्र में काफी इजाफा हो चुका है। इसलिए नियुक्ति प्रस्ताव में खाली पदों के ब्योरे के साथ-साथ मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए यह भी बताया जाएगा कि कुल कितने कर्मचारियों की जरूरत है।
रेंजर के भी खाली हैं 186 पद
वन विभाग में रेंजर के 186 पद भी खाली हैं। इनकी भर्ती उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से की जाती है।
विभागीय अधिकारियों का कहना है कि वनों की अच्छे से देखभाल के लिए रेंजर के खाली पद भरना भी बेहद जरूरी है। इसी तरह प्रादेशिक वन सेवा के 40 और भारतीय वन सेवा के 20 अधिकारियों के पद भी खाली हैं।

Comments