हींग और कपूर फायदेमंद होता है गर्दन के लिए

कभी कभी बहुत देर तक एक ही अवस्था में बैठे रहने पर काफी देर तक गर्दन को झुका कर काम करने से हमारी गर्दन में दर्द होने लगता है. कभी कभी ये दर्द तकिये को गलत तरीके से अपने सर के नीचे रखने के कारन भी होने लगता है. अगर आपको भी ऐसी ही कोई समस्या है तो आप हींग और कपूर के इस्तेमाल से अपने इस दर्द से छुटकारा पा सकते है. गर्दन का दर्द नसों में खिंचाव आने के कारन होता है. ये दर्द बहुत तकलीफ देह होता है. पर अगर आप कपूर और हींग का इस्तेमाल करते है तो बहुत जल्द ही इस दर्द से आराम पा सकते है.



1-जब कभी आपकी गर्दन में दर्द हो तो बराबर मात्रा में हींग और कपूर लेकर उसे सरसों के तेल में मिला लें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अच्छी तरह मिलाने के बाद इस पेस्ट को हल्के हाथोंं से गर्दन पर मसाज करते हुए लगाएं। ऐसा करने से आपको कुछ ही देर में गर्दन के दर्द में आराम आ जाएगा।
2-लहसुन के इस्तेमाल से भी गर्दन के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियों को छीलकर मिला ले. अब इस तेल को गैस पर गर्म होने के लिए रख दे. जब लहसुन लाल हो जाये तो गैस को बंद कर दे, और इस तेल को ठंडा होने के लिए छोड़ दे. ठंडा होने पर इस तेल से अपनी गर्दन की मसाज करे. कुछ ही देर में आपके दर्द में काफी राहत है.
3-गर्दन के दर्द में आइस पैक का उपचार भी काफी लाभ पहुंचाता है। दर्द वाली जगह पर आइस पैक से मसाज करने से दर्द में आराम मिलता है।योग का लें सहारागर्दन में दर्द के उपचार के लिए आप योग का सहारा भी ले सकते हैं। इसके लिए आप बलासन,बिटिलासन,नटराजासन जैसे कई आसनों का अभ्यास करें।

Comments