डोकलाम पर हिंदुस्तान के कठोर तेवर से चीनी नागरिक भी बौखला उठे


डोकलाम पर हिंदुस्तान के कठोर तेवर से चीनी नागरिक भी बौखला उठेनई दिल्ली: डोकलाम पर 


हिंदुस्तान के कठोर तेवर से चीनी नागरिक भी बौखला उठे हैं. ऐसे ही एक मामले में शंघाई पुडांग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पर चीनी एयरलाइंस के कर्मचारियों ने इंडियन यात्रियों से बदसलूकी की. इस मामले के इंडियन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के संज्ञान में आने के बाद हिंदुस्तान की ओर से चीनी विदेश मंत्रालय और एयरपोर्ट अधिकारियों के समक्ष शिकायत दर्ज कराई गई है.



हालांकि चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस ने इस तरह की किसी घटना से मना किया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नॉर्थ अमेरिकन पंजाबी एसोसिएशन के कार्यकारी निदेशक सतनाम सिंह चहल ने इस विषय में सुषषमा स्वराज को लेटर लिखा था. चहल छह अगस्त को चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस से नयी दिल्ली से अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को जा रहे थे. उन्हें शंघाई पुडांग में रूककर इसी एयरलाइंस के सैन फ्रांसिस्को जाने वाले दूसरे विमान में सवार होना था.

चहल ने बताया कि जहाज के निकास द्वार (व्हीलचेयर वाले यात्रियों के लिए) पर एयरलाइंस के ग्राउंड स्टाफ इंडियन यात्रियों को अपमानित कर रहे थे. एयरलाइंस कर्मचारियों के बॉडी लैंग्वेज से लग रहा था कि वे दोनों राष्ट्रों के बीच बढ़ते सीमा टकराव से कुंठित हैं. चहल ने विदेश मंत्री को यह सुझाव भी दिया है कि वह इंडियन यात्रियों को चाइना के रास्ते ट्रांजिट यात्रा न करने की एडवाइजरी जारी करें. ज्ञात हो कि सिक्किम एरिया के डोकलाम में हिंदुस्तान और चाइना की सेना आमने-सामने है. चाइना ने पिछले महीने जारी एडवाइजरी में हिंदुस्तान में रह रहे अपने नागरिकों को सुरक्षा का खास ख्याल रखने को बोला था.

Comments