फिटकरी का एक टुकड़ा त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है

फिटकरी एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है। आपने अपने बड़े-बुजुर्गों से भी फिटकरी से होने वाले फायदों के बारे में सुना होगा। फिटकरी को कई त्वचा संबंधी समस्याएं में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह न सिर्फ आपको खूबसूरत बनाती है बल्कि आपके बालों को काला और घना बनाने में मददगार है। आइए जानते है फिटकरी के कुछ ब्यूटी फायदों के बारे में।



1. रंगत निखारेफिटकरी के रोजाना इस्तेमाल से चेहरे की रंगत निखरती है। इसके लिए पहले अपने चेहरे को पानी से धो लें। अब एक फिटकरी लें और पानी में गीला करके चेहरे पर रगड़ें। चेहरे को धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें।
2. सनबर्न से बचाएआधे कप पानी में दो चम्मच फिटकरी पाउडर मिलाकर सनबर्न एरिया पर लगाएं। कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को इस्तेमाल करें। सनबर्न से छुटकारा मिलेगा।
3. चेहरे की झुर्रियांचेहरे पर झुर्रियां दिखाई दे रही है तो फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करें। इससे काफी फायदा मिलेगा। फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलें। कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।
4. लंबे बालफिटकरी के इस्तेमाल से न केवल चेहरे की रंगत निखरती है बल्कि बाल भी लंबे होते है। हफ्ते में एक से दो बार गुनगुने पानी में फिटकरी पाउडर और कंडीशनर को मिलाकर बालों पर लगाएं। फिर 20 मिनट बाद इसे धो लें।
5. जुओं से बचाएफिटकरी को अच्छी तरह पीसकर बारीक पाउडर बना लें। अब इसमें पानी और टी-ट्री ऑयल मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। थोड़ी देर बाद सिर धो लें। इससे जुओं की समस्या खत्म हो जाएगी।
6. पसीने की बदबूअगर आपका अधिक पसीना आता है तो फिटकरी का इस्तेमाल करें। फिटकरी का चूर्ण बना लें। नहाने से पहले फिटकरी के इस चूर्ण को पानी में डाल दें। इस पानी से नहाने से शरीर से पसीने की बदबू गायब हो जाएगी।
7. चोट  पर फायदेमंदअगर कोई चोट लग गई हो या फिर घाव बन जाए तो फिटकरी के पानी से घाव को धो लें।  इससे खून बहना बंद हो जाएगा। इसके चूर्ण को चोट पर लगाने से गाव भी जल्द भर जाता है।

Comments