पीपल के पत्तों को कीजिए ऐसे यूज, मिलेगा सेहत को लाभ!

पीपल के पत्तों को कीजिए ऐसे यूज, मिलेगा सेहत को लाभ!
हमारी सेहत के लिए पीपल फायदेमंद होता हैं, अगर हम इसका यूज करें तो कई सेहत समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आइये जानते हैं पीपल के पेड के सेहत राज के बारे में…
-क्या आप फटी एडियों से परेशान हैं तो आप पीपल के पत्तों का रस लगाईये, इससे पैरों की फटी एडियां ठीक हो जाती है बल्कि पीपल के पत्तों का गर्म लेप से शरीर के घाव को दूर किया जा सकता है। इसमें जल्द घाव भरने की क्षमता मौजूद है।
-क्या आप सर्दी और जुकाम से परेशान हैं तो आप पीपल के पत्ते यूज कीजिए, ये इसमें बेहद ही गुणकारी होते है। आप सुबह-शाम पीपल के पत्तों को छांव में सुखाकर मिश्री के साथ इसका काढ़ा बनाकर पीए बहुत ही आराम मिलेगा।
-क्या आप अस्थमा या सांस के रोग से ग्रसित हैं, तो आप पीपल के पेड़ की छाल यूज कर सकते हैं, ये बेहद ही गुणकारी है। इसके लिए छाल का अंदरूनी हिस्सा निकालर उसका चूर्ण बना लीजिए। इसे खाने से सांस संबंधित समस्याएं दूर हो सकती है।
-क्या आप स्किन समस्या से परेशान हैं, तो आप पीपल का यूज कीजिए। इससे खाज-खूजली दूर होगी है साथ ही फोड़े-फुंसी वाली जगह पर इसके छाल को घिसकर लगाने से परेशानी से छुटकारा पा सकते है। इसके अलावा यदि आप चेहरे पर पीपल की छाल का लेप लगाएंगे तो झुर्रियां कम पड़ती है।

Comments