काला नमक बेहद असरदार है जोड़ो के दर्द के लिए

काला नमक लगभग हर किचन में मौजूद होता है. लोग अपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए अक्सर काले नमक का इस्तेमाल करते है. पर हम आपको बता दे की काला नमक सिर्फ आपके खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. काले नमक में भरपूर मात्रा में मिनरल्स मौजूद होते है जो हमारी सेहत से कई समस्याओं में फायदा पहुँचाने का काम करते है. इसके अलावा काला नमक खाने से मोटापा, गले की खराश से लेकर जोड़ों के दर्द और दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचा जा सकता है. आज हम आपको काला नमक खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे है-



1-जोड़ो में दर्द होने पर काले नमक के इस्तेमाल से आराम मिल सकता है. इसके लिए एक पतले कपडे में थोड़ा सा काला नमक लेकर तवे पर रखकर गर्म कर ले. अब इससे अपने जोड़ो में दर्द वाली जगह पर सिंकाई करें. अगर आप रोज दिन में 3 से 4 बार अपने जोड़ो की सिकाई काले नमक से करते है तो कुछ ही दिनों में आपका जोड़ो का दर्द ठीक हो जायेगा. इसके अलावा काला नमक हड्डियों को भी मजबूत बनाने का काम करता है.

2-एसिडिटी की समस्या में काला नमक राहत पहुंचाने का काम करता है. काले नमक के सेवन से आंतों से विभिन्न प्रकार के पाचन के रस निकलने में काफी मदद होती है. एसिडिटी होने पर एक ग्लास गर्म पानी में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर पीने से तुरंत आराम मिलता है.

3-काले नमक में आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारे शरीर में जाकर खून की कमी को पूरा करने का काम करती है.

Comments