अदरक की जड़ हर्निया के दर्द से राहत दिलाती है

हर्निया की समस्या का कारन गलत खान पान या गलत जीवन शैली हो सकती है. हर्निया की बीमारी पेट की मसल्स कमजोर हो जाने से आंत बाहर निकल जाती है. हर्निया की बीमारी होने पर पेट में सूजन, भारीपन और दर्द महसूस होने लगता है. अगर इस बीमारी का इलाज सही समय पर ना किया जाये तो ये खतरनाक साबित हो सकती है. आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे है जिनको अपना करके आप इस समस्या को कम कर सकते है.
1-हर्निया के दर्द से आराम पाने के लिए कैमोमाइल टी का सेवन करे.इसे बनाने के लिए 1 चम्मच सूखे कैमोमाइल को 1 कप गर्म पानी में मिलाकर 5 मिनट के लिए ढककर रखें. इसके बाद इसमें 1 चम्मच शहद मिला कर पीएं. अगर आप दिन में 4 बार इस चाय का सेवन करेंगे तो हर्निया की समस्या से आराम मिल सकता है.
2-हर्निया की बीमारी होने पर पेट में सूजन आ जाती है जिससे कोई भी भारी सामान उठाने पर पेट में तेज दर्द महसूस होने लगता है. ऐसे में जब आपके पेट में दर्द होने लगे तो उस जगह पर बर्फ से सिंकाई करें ऐसा करने से कुछ ही देर में दर्द कम हो जाता है.
3-इस बीमारी में हमेशा पेट में गैस की समस्या बनी रहती है. पेट में एसिडिटी होने पर अदरक की जड़ को चबाने से आराम मिलता है. अदरक में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते है जो पेट में दर्द और एसिडिटी की समस्या से आराम दिलाने का काम करते है.

Comments