Foot bath कि इस विधि से आप पूरे शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं। शरीर अंदरूनी तौर पर ही नहीं बल्कि बाहरी तौर पर भी डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है। बाहरी वातावरण और खान-पान में लापरवाही के कारण शरीर में विषैले पदार्थ जमना शुरू हो जाते हैं। जिससे धीरे-धीरे सेहत को नुकसान पहुंता है। वैसे तो पानी और बाकी के पेय पदार्थों से भी इनकोे निकाला जा सकता है लेकिन अंदरूनी के साथ-साथ बाहरी तौर पर भी शरीर के साफ-सफाई बहुत जरूरी है। आप शायद यह नहीं जानते होंगे कि रिलैक्स करने के लिए जरूरी नहीं कि आप सॉल्ट बाथ ही लें। सिर्फ पैरों के जरिए भी आप बॉडी को डिटॉक्स कर सकते हैं। आइए जानें इसका आसान तरीके।



फुट डिटॉक्स पैड
पैरों के लिए इस तरह के पैड आपको आसानी से किसी भी स्टोर से मिल सकते हैं। इसका इस्तेमाल रात के समय करें। सुबह सारी थकावट दूर होकर आप फ्रैश महसूस करेंगे।

फुट बॉथ
आप फुट बॉथ से भी बॉडी को डिटॉक्स कर सकते हैं। इससे पैर पूरी तरह से फ्रैश हो जाएंगे। आइए जाने किस तरीके से करें फुट बाथ।

सामग्री
–  आधा कप सेंधा नमक
–  आधा कप सी सॉल्ट
– 1 टेबलस्पून बेकिंग सोड़ा
– एसेंशियल ऑयल

विधि
पानी को गुनगुना करके बाल्टी में डाल लें और इसमें सारी सामग्री मिक्स कर लें। अब पैरों को आधे घंटे के लिए इस पानी में डुबो कर रखें। इससे आपको कुछ देर के लिए थकावट और कमजोरी महसूस होगी लेकिन यह त्वचा की जलन को शांत और आपके शरीर को डिटॉक्स करेगी और इससे शरीर में मैग्नीशियम के स्तर में वृद्धि होगी।
आप बाद में फ्रैश महसूस करेंगे।

Comments